बंद करे

रुचि के स्थान

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान

मंडला और बालाघाट जिलों में स्थित, कान्हा टाइगर रिजर्व को दो प्रमुख अभयारण्य, हॉलन और बंजर अभयारण्यों मे फैला है। 250 वर्ग किमी और 300 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में आशान्वित रूप से कवर, कान्हा रिजर्व एक साथ 1949 वर्ग किमी का बड़ा क्षेत्र है।

सहस्त्रधारा

मंडला के इलाके में सहस्त्रधारा सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। इस जगह में प्रकृति की एक ख़ास सुंदरता है जहां मैग्नीशियम, चूना पत्थर और बेसाल्ट चट्टानों के माध्यम से हज़ार गहरी संकीर्ण चैनलों से पानी का प्रवाह होता जाता है, जिससे ग्रिड की तरह एक सुंदर पैटर्न बन जाता है।

रामनगर

रामनगर किला, 17 वीं शताब्दी के अंत में गोंड राजा द्वारा बनाया गया था। यह नर्मदा नदी के पास में बनाया गया है इस किले की मुख्य विशेषता इसकी तीन मंजिला रणनीतिक निर्माण है। यह नर्मदा नदी के तट पर बनाया गया था ताकि नदी तीन पक्षों से रक्षा करे।

बेगम महल

मोती महल से लगभग 3 किमी दूर स्थित बेगम महल वाला एक और किला है, जो कि रानी के सम्मान में निर्मित है, यह महल मुगल शैली की वास्तुकला की याद दिलाता है। बेगम महल काले पत्थरों से बनाया गया था जो 4 किमी दूर स्थित कला पहाड़ के रूप में जाने वाले स्थान से लाया गया था।

गरम पानी कुंड

मंडला शहर से लगभग 18 किलोमीटर दूर की दूरी पर स्थित प्रसिद्ध गरम पानी कुंड या गर्म पानी का कुंआ है। जो अपने अनोखे और जादुई सल्फर समृद्ध पानी के लिए लोकप्रिय माना जाता है, कहा जाता हैं कि पहले भगवान विष्णु ने पानी को आशीर्वाद दिया था, जो प्लेग से पीड़ित लोगों के इलाज के काम आता था। यह स्थान में प्राकृतिक रूप से सुंदर है और चारों ओर हरे भरे हरियाली से घिरा है। इस पानी पर वैज्ञानिक अध्ययन समय-समय पर किया जाता है कहा जाता हैं कि गर्म पानी की कुंड में पानी कुछ त्वचा रोगों का इलाज कर सकता है। इसलिए मंडला में गरम पानी कुंड धार्मिक और औषधीय महत्व का स्थान है और हर साल सैकड़ों लोगों द्वारा दौरा किया जाता है।